अटल पेंशन योजना ऑनलाइन 2024: Atal Pension Yojana in Hindi 2024 | Benefit , Download Application Form & Apply Right Now

Atal Pension yojana 2024 : केंद्रीय नरेंद्र मोदी सरकार ने इसे 1 जून 2015 को शुरू किया था। इस योगना में 18 से 40 वर्ष के लोग शामिल हो सकते हैं। Yojana में शामिल होने पर आपको 60 वर्ष की उम्र तक प्रतिवर्ष अतिरिक्त राशि जमा करनी होगी। 60 वर्ष की उम्र में आपको मासिक ₹1000 से ₹5000 की पेंशन मिलेगी। योजना के अनुसार पेंशन की राशि बदल जाएगी। यदि आप एक बड़ा प्लान लेंगे तो आपको अधिक पैसा मिलेगा और यदि आप एक छोटा प्लान लेंगे तो आपको कम पैसा मिलेगा।

यह आपके शुरू में लिये गये छोटे या बड़े कार्यक्रम पर निर्धारित करता है कि आपको बाद में पेंशन कितनी मिलेगी। Pollicy धारक की 60 वर्ष से पहले मृत्यु हो जाएगी, तो उनके वारसदार को जमा किया हुआ पैसा और अन्य लाभ मिलेंगे। आज का लेख Atal Pension Yojana 2022 के बारे में बताता है।

Atal Pension yojana 2024

जब हम पेंशन के बारे में सुनते हैं, तो सरकारी कर्मचारियों, वृद्धा पेंशन (वृद्धों को मिलने वाला पेंशन) या अपंग और विधवा पेंशन आदि के बारे में सोचते हैं. लेकिन भारत सरकार ने युवा लोगों के लिए एक पेंशन योजना शुरू की है, जिसमें शामिल होने के लिए 18 से 40 वर्ष की उम्र होनी चाहिए और 60 वर्ष की उम्र तक premium राशि जमा करनी चाहिए. इसके बाद

APY में कम उम्र में शामिल होने पर आपको अधिकतम राशि देनी पड़ेगी। Atal Pension Yojana में आप आसानी से शामिल हो सकते हैं। आप केवल बैंक खाता होना चाहिए। आप अपने बैंक में जाकर एक आवेदन पत्र भरकर इसे शुरू कर सकते हैं। आपके जरिए जमा किए गए प्रीमियम को टैक्स बचत में दिखा सकते हैं। इस योजना का लाभ परिवार में एक से अधिक लोगों को भी मिल सकता है।

Atal Pension yojana 2024 Highlight

योजना का नामAtal Pension Yojana 2024
योजना की शुरुआत किसने कीभारत सरकार ने
योजना की शुरुआत कब हुई थी2015
लाभार्थीभारत के नगरिक
पेंशन कब मिलेगा60 वर्ष के बाद
आवेदन की प्रक्रियाOffline
Official websiteClick Here
Atal Pension yojana 2022 Highlight

Atal Pension yojana 2024 पात्रता

APY में आवेदन करने के लिए आवश्यक योग्यता: APY के लिए प्रवेश की उम्र १८ से ४० वर्ष है। कोई भी भारतवासी जो इस उम्र सीमा में है, इसके लिए पात्र होगा। Yojana 60 वर्ष पूरे होने पर समाप्त होता है। 60 वर्ष तक आपको प्रीमियम राशि देनी होगी। बाद में आपको ₹1000 से ₹5000 तक की पेंशन मिलेगी। उम्र कम होने पर premium राशि भी कम होती है। Premium राशि भी उम्र के साथ बढ़ती जाती है।

Atal Pension yojana 2024 की ज़रुरी जानकारी

जब हम पेंशन की बात करते हैं, तो सरकारी या निजी क्षेत्र के कर्मचारियों का नाम आता है। लेकिन भारत सरकार ने आटल पेंशन योजना को लागू करने के बाद अब हर व्यक्ति इसका लाभ ले सकता है। इसके लिए आपको APY के लिए बैंक कंपनी से subscription लेना होगा। Atal Pension से जुड़े सभी महत्वपूर्ण मुद्दे नीचे दिए गए हैं।

  • 2015 में केंद्र सरकार ने इस योजना को शुरू किया था। 18 वर्ष की उम्र पूरी होने पर आप इस योजना में शामिल हो सकते हैं।
  • 60 वर्ष की उम्र पूरी होने पर आपको Yojana के तहत ₹1000, ₹2000, ₹3000, ₹4000 और ₹5000 की पेंशन मिलती है।
  • आपके द्वारा लिए गए निधि राशि पर आधारित है।
  • इसके लिए, 18 वर्ष की उम्र में Subscription लेने वाले व्यक्ति को 42 वर्ष तक प्रीमियम देना होगा, जबकि 40 वर्ष की उम्र में Subscription लेने वाले व्यक्ति को केवल 20 वर्ष तक प्रीमियम देना होगा।
  • योजना आपको पसंद नहीं आती तो आप इसे बीच में कभी भी बंद कर सकते हैं। इसके लिए अटल पेंशन योजना फॉर्म भरना होगा। Form भरने के कुछ दिनों के बाद पैसा आपके बैंक खाते में आ जाता है।
  • यदि आवेदक की मृत्यु हो जाती है, तो वारसदार को जमा धन राशि मिलती है।

आप इसका लाभ लेने के लिए एक बैंक खाता होना आवश्यक है। जमा आपके मासिक प्रीमियम बैंक खाते से ही किया जाता है।

Atal Pension Yojana 2024
Atal Pension Yojana 2024

Atal Pension Yojana 2024 की प्रीमियम राशि

Atal Pension Yojana की प्रीमियम राशि व्यक्ति की उम्र पर निर्भर करती है। आयु कम होने पर प्रीमियम अधिक होता है और उम्र अधिक होती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हर व्यक्ति का प्रीमियम 60 वर्ष की उम्र तक खत्म हो जाता है। यदि प्रवेश की उम्र 18 साल है, तो प्रीमियम 42 वर्ष तक कटेगा, और यदि प्रवेश की उम्र 40 साल है, तो प्रीमियम 20 साल तक ही कटेगा। यही कारण है कि इसकी Premium आयु कम है।

Atal Pension yojana 2024 Pdf list

Atal Pension Yojana का लाभ भी लेना चाहते हैं? इसके लिए आपको एक बैंक या बीमा कंपनी में आवेदन करना होगा। आप उससे पहले मासिक बीमा प्रीमियम का मूल्य नहीं जानते हैं। यहां पर apy contribution chart दिया गया है। इसमें 18 से 40 वर्ष के सभी व्यक्ति शामिल हैं जो पेंशन स्कीम करवाना चाहते हैं। ऐसे लोग अपनी उम्र के आधार पर अपना मासिक प्रीमियम आसानी से पता लगा सकते हैं। कृपया यहां दिए गए apy contribution chart देखें।

आवेदन की प्रक्रिया

  • पीएम अटल पेंशन योजना के तहत आवेदन करने के लिए पहले किसी भी राष्ट्रीय बैंक में बचत खाता खोलें।
  • उसके बाद APY के लिए आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी भर दीजिए, जैसे आधार कार्ड, मोबाइल नंबर आदि।
  • Form भरने के बाद बैंक मैनेजर के पास जमा कर दीजिए। इसके बाद, आपके सभी दस्तावेजों की जांच करके Apy के तहत आपका बैंक खाता खोला जाएगा।

Important links

Official websiteClick Here
Important links

FAQ

Leave a Comment