PM Modi Yojana 2022: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी All Sarkari Yojana list| Download Here

PM Modi Yojana 2022 के तहत केंद्र सरकार अलग प्रकार की कल्याणकारी Yojanaओं को भारत के सभी पात्र लाभार्थियों तक पहुंचा रही है। वर्ष 2014 में Pradhanmantri बनने के बाद माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के जरिए भारत हित में बहुत सी yojanao का शुभारंभ(शूरुआत) किया है। आज अपने इस article के जरिए से हम आपको प्रधानमंत्री के जरिए शुरू की गई मुख्यो (प्राथमिक)(प्राथमिक) Yojanaओं के बारे में मुख्यो (प्राथमिक) जानकारी जैसे जरूरी दस्तावेज, लाभ, महत्वपूर्ण तिथियां, आवेदन प्रक्रिया, आवेदक के लिऐ जरूरी जानकारी और Official वेबसाइट प्रदान करेंगे। PM Modi Yojana के तहत अलग-अलग प्रकार के मंत्रालय में विभिन्न(अन्य) प्रकार कल्याणकारी कार्यक्रम महिला कल्याण, युवा कल्याण, कृषि (भारत के नागरिक के कल्याण के लिए) में चलाए जा रहे हैं।

PM Narendra Modi Yojana 2022 सूची

 प्रधानमंत्री के जरिए कोई प्रकार की कल्याणकारी Yojana शुरू की गयी है। पीएम Yojana को चलाने का मुख्यो (प्राथमिक) उद्देश्य भारत के विभिन्न(सभी राज्यो) वर्गो को सशक्त बनाना, आत्मनिर्भर बनाना और भारत के विभिन्न(सभी राज्य) वगों को पीएम नरेन्द्र मोदी Yojana के लाभो को प्रदान करना है।

 आज हम इस पोस्ट में आपको भारत मे मोदी Yojana के तहत चल रही सभी कल्याणकारी(जनहित में जारी) Yojanaओं के बारे विस्तार(अच्छी तरह) से जानकारी प्रदान करने जा रहे है

PM Modi Yojana 2022

 PM श्री नरेंद्र मोदी के जरिए भारतहित में समय-समय(उचित समय पर) पर विभिन्न(अलग) कल्याणकारी Yojanaओं का शुरुआत करते आए हैं। वर्ष 2014 से वर्ष 2019 मोदी सरकार ने विभिन्न प्रकार की कोइ सारी पीएम मोदी Yojana निम्न वर्ग, आर्थिक(पैसे से गरीब) रूप से कमजोर वर्ग, पिछड़ा वर्ग तथा मध्यम वर्गीय व्यक्तियों(नागरिक) की जरूरतों, आवश्यकताओं को ध्यान में रखकर शुरू की गई है। दोस्तों आज हम इस पोस्ट में आपको उन सभी जरूरी केंद्र सरकार की सरकारी Yojana के बारे में जानकारी आपको बताएंगे।

Pm Modi Yojana 2022 का उद्देश्यों

इन सभी उपर बताई गई कल्याणकारी Yojanaओं का उद्देश्यों भारत को विकसित(भारत का विकास) बनाना है, भारत के आर्थिक अर्थव्यवस्था को सही करना है, भारत के लोगे को अच्छी सुविधाएं(सेवा) आत्मनिर्भर(उन्हें पगभर) जीवन यापन के अच्छे विकल्प, अच्छे स्वास्थ्य सेवाएं, Rojgar, अच्छा और अनुकूल वातावरण ये सब उपलब्ध कराना है। इन्हीं सभी उद्देश्यों की प्राप्ति के लिए हमारे भारत के  PM ने समय-समय पर लोगो को ध्यान के अनुसार प्रधानमन्त्री Yojana को लागू किया जाता है और हम आगे(भविष्यों) भी यही आशा रखेंगे कि sarkar इसी प्रकार की बहुत सी कल्याणकारी(नई) Yojanaएं भारत में लागू करेगी।

PM Modi Yojana 2022
PM Modi Yojana 2022

Atmanirbhar rojgar yojana

12 Nov 2020 को भारत के वित्त मंत्री Nirmala sitaraman जी ने आत्मनिर्भर भारत Rojgar yojana को शूरु किया गया है। इस Yojana को Covid काल से उभर रहे भारत में Rojgar को बढ़ावा देने के लिए शूरु किया गया है। आत्मनिर्भर भारत Rojgar Yojana के तहत सरकार ने उन सभी क्षेत्रो को Subsidy प्रदान की जाएगी जो नई(नया) भर्तियां करेंगे। इस Yojana का मुख्यो (प्राथमिक)(प्राथमिक) उद्देश्य नए Rojgar को प्रोत्साहन देना है। आत्मनिर्भर भारत Rojgar Yojana के जरिए से भारत में Rojgar बढ़ेंगे। इस Yojana के जरिए से corona काल के चलते जिन लोगों का Rojgar गया था उन्हें Rojgar प्राप्त करने में आसानी होगी।

Also Read : पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2022 | ऑनलाइन आवेदन | PM Kisan Yojana 2022

मत्स्य सम्पदा Yojana

जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं सरकार के जरिए सन 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए सरकार ने मत्स्य सम्पदा Yojana का शुरू किया है। मत्स्य सम्पदा Yojana का उद्देश्य सरकार के जरिए मछली पालन क्षेत्र का निर्यात बढ़ाना है। इस Yojana के जरिए से मछली पालन तथा डेरी से जुड़े किसानों की आय को बढ़ाने का प्रयास किया जाएगा। मत्स्य सम्पदा Yojana के लिए सरकार ने ₹20000 करोड़ का budget निर्धारित किया है। इस Yojana के राहत budget समुंदर तथा तालाब की मछली पालन पर भी जोर दिया जाएगा।

विवाद से विश्वास Yojana

विवाद से विश्वास Yojana का शुरू सरकार के जरिए विभिन्न कर मामलों का समाधान करने के लिए किया गया है। इस Yojana के तहत आयकर विभाग और करदाताओं के जरिए सभी अपीलों को वापस लिया जाएगा। विवाद से विश्वास Yojana आमतौर से उन लोगों के लिए है जिनके खिलाफ income tax विभाग के जरिए किसी उच्च मंच पर अपील की गई है। विवाद से विश्वास Yojana के जरिए से अब तक 45855 मामलों का समाधान(हल) कर दिया गया है। जिसके तहत ₹72,780 करोड कर की राशि सरकार के जरिए हासिल की गई है।

Also Read : प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना PMJJBY 2022 | रजिस्ट्रेशन, पात्रता, लाभ

पीएम वाणी Yojana (PM Modi Yojana 2022)

Pm मोदी वाणी Yojana को भारत भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के के जरिए 9 दिसंबर 2020 को शुरू किया गया है। इस Yojana के तहत सभी सार्वजनिक स्थानों पर wi-fi की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। यह सुविधा पूरी तरह से फ्री होगी। पीएम वाणी Yojana के जरिए से भारत में Wi-fi क्रांति आएगी। जिससे कि व्यवसाय को भी बढ़ावा मिलेगा और Rojgar के अवसरों में भी बढ़ोतरी होगी। पीएम वाणी Yojana के सफलतापूर्वक कार्यान्वयन के लिए पूरे भारत में सार्वजनिक Data केंद्र खोले जाएंगे। जिसके जरिए से wi-fi सुविधा(सेवा) भारत के सभी नागरिक को प्रदान की जाएगी।

प्रधानमंत्री कुसुम Yojana

प्रधानमंत्री कुसुम Yojana के जरिए से किसानों को सिंचाई के लिए solar energy से चलने वाले solar pump प्रदान किए जाएंगे। इस Yojana को सरकार ने 2022 तक बढ़ा दिया है जिसके तहत 30.8 gigawatt की क्षमता प्राप्त करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। PM कुसुम Yojana के सफलतापूर्वक कार्यान्वयन के लिए सरकार के जरिए ₹34,035 करोड का budget निर्धारित किया गया है। PM Kusum Yojana के जरिए से सोलर एनर्जी के अलावा ग्रिड (ट्रांसमिशन लाइन) से जुड़े सौर ऊर्जा और अन्य नजदीक में बिजली तंत्र भी किसानों को प्रदान किए जाएंगे। जिससे कि किसानों की आय में बढावा होगा।

आयुष्मान सहकारी Yojana के जरिए से स्वास्थ्य के क्षेत्र में hospital, Infrastructure Education, इंफ्रास्ट्रक्चर की स्थापना, आधुनिकीकरण, विस्तार (क्षेत्रों), मरम्मत, रिनोवेशन करवाया जाएगा। इस Yojana के तहत सहकारी समितियों को 10,000 करोड़ का loan बांटा जाएगा। जिससे कि सहकारी समितियां स्वास्थ्य सुविधाएं स्थापित करेंगी। आयुष्मान सहकारी Yojana के जरिए से Sarkari चिकित्सा का क्षेत्र मजबूत होगा तथा इस Yojana के तहत medical College और Hospital  खोलने के लिए भी अनुमति(Permision) प्रदान की जाएगी।

आयुष्मान सहकार Yojana (PM Modi Yojana 2022)

स्वामित्व Yojana का मुख्यो (प्राथमिक) उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों के घरों के मालिकों को संपत्ति कार्ड प्रदान करना है। इस Yojana के जरिए से अब सभी ग्रामीण क्षेत्रों के घरों के मालिकों के पास उनके संपत्ति के दस्तावेज होंगे। इस Yojana को हमारे भारत के पीएम श्री नरेंद्र मोदी जी के जरिए 11 Oct 2020 को आरंभ किया गया है। इस Yojana के तहत लगभग ₹6.62 लाख गांव कवर किए जाएंगे। अब Swamitvo Yojana के जरिए से सभी ग्रामीण क्षेत्र के नागरिकों ने संपत्ति का Digital ब्यौरा होगा। जिससे कि विवादों में भी कमी होगी।  Yojana के तहत गांव की जमीन की आबादी का Record राजस्व विभाग के जरिए एकत्रित किया जाएगा।

PM Modi Yojana 2022 Health ID Card

PM Modi Health ID Card शुरू करने की घोषणा हमारे भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के के जरिए 74 वें स्वतंत्रता दिवस पर की गई थी। PM Modi Health ID Card के तहत मरीज का पूरा Medical रिकॉर्ड दर्ज होगा। यह आधार कार्ड की तरह काम करेगा। इस कार्ड के जरिए से अब मरीजों को अपना भौतिक Record संभाल कर रखने की जरूरत नहीं पड़ेगी। मरीज का पूरा Medical रिकॉर्ड इस Health आईडी कार्ड में Store होगा। इस कार्ड को सरकार ने National डिजिटल हेल्थ Mission के तहत आरंभ किया है।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न Yojana

गरीब कल्याण अन्न Yojana के तहत भारत के 80 करोड़ गरीब लोगों को 5 किलो गेहूं और चावल free में दिए जाएंगे। इस बात की घोषणा(ऐसा pm बोले) हमारे भारत के पीएम श्री नरेंद्र मोदी के जी के जरिए 30 June 2020 को की गई थी। यह निर्णय corona virus लॉकडाउन को देखते हुए लिया गया था। PM गरीब कल्याण अन्न Yojana के जरिए से देश के गरीब नागरिकों को राशन प्रदान किया गया है। इस Yojana को सरकार ने November 2020 तक बढ़ा दिया था। इस Yojana के जरिए से भारत के 80 करोड़ गरीब लोगों को हर महीने 5 किलो गेहूं या चावल बिल्कुल फ्री प्रदान किए गए हैं।

आयुष्मान भारत Yojana

इस Yojana के तहत भारत के लोगों को अच्छे स्वास्थ्य सेवाएं स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराना चाहती है तथा Yojana के कार्य के लिए सरकार के जरिए कोई प्रकार के जागरूकता कार्यक्रम भी चलाएं जा रहे हैं। पीएम आयुष्मान भारत Yojana के तहत केंद्र सरकार प्रत्येक लाभार्थी परिवार को 500000 तक का स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराती है तथा उनको इस लायक बनाती है कि वह अस्पतालों में गंभीर बीमारियों का इलाज मुफ्त(बिना किसी पैसे के) करा सके। इस Yojana के तहत सरकार के जरिए विभिन्न सरकारी अस्पतालों को शामिल किया गया है एवं 1350 सूचीबद्ध बीमारियों का इलाज सुविधा उपलब्ध कराई जाती है। PM Modi Yojana 2022

Leave a Comment