Instant e-PAN Card 2023: सिर्फ और सिर्फ 10 मिनट में बनेगा आपका पैन कार्ड, जाने पात्रता और आवेदन प्रोसेस

ई-पैन कार्ड बनाने के लिए आयकर संस्था ने ऑनलाइन अप्लाईप्रॉसेस शुरू कर दी है. अब जो कोई  व्यक्ति अपना पैन कार्ड बनाना चाहता है तो वह ऑनलाइन अप्लाई करके इंस्टेंट e-pan कार्ड के लिए अप्लाई कर सकता है.Instant e-PAN Card 2023 के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए सिर्फ आधार कार्ड 12 डिजिट बायोमेट्रिक नंबर की जरूरत होती है. आधार कार्ड का उपयोग पहचान, एड्रेस और जन्मतिथि के प्रमाण के लिए ही किया जाता है. अब सब लोग पैन कार्ड के लिए आसानी से घर बैठे अप्लाई कर सकते हैं. यदि आप भी पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को लास्टतक जरूर पढ़ें.

What is Instant e-PAN Card 2023?

E-pan कार्ड पैन वे कार्ड का ही एक रूप होता है, जो सॉफ्ट कॉपी के रूप में आवेदन करने के तुरंत बाद ही डाउनलोड करने के लिएआपको दिया जाता है. जब तक आपके पास रियल पैन कार्ड स्पीड पोस्ट से आपके पास आपके घर पर नहीं आ जाता है, तब तक आप उस वकत में ई-पैन कार्ड का उपयोग कर सकते हैं. ई-पैन कार्ड और इंसटेंट पैन कार्ड में ज्यादा कुछ फर्क नहीं होता है e-pan कार्ड UTI,NSDL अगर कम्पनिया जारी करती है,

बल्कि e-pan कार्ड सिर्फ 10 मिनट में ही बन जाता है. यह पैन कार्ड को इनकम टैक्स की ऑफिशियल वेबसाइट से प्रदान किया जा सकता है. e-pan कार्ड में एक qr-code भी होता है, जिसमें अपना नाम, जन्म तिथि, पिता का नाम के साथ साथ पेन धारकों की बायोमेट्रिक की  जानकारी होती है, जिन्हें ऑफलाइन मोड में पैन सत्यापन ध्येय के लिए उपयोग किया जा सकता है. e-pan कार्ड को आप अपने फोन में भी डाउनलोड कर सकते हैं.

Instant  e-PAN Card 2023 –

Service NameInstant e-PAN Card 2023
CategoryCentral govt
Launch Year2018
आधिकारिक वेबसाईटincometax.gov.in
BeneficiaryEveryone
उद्देश्यऑनलाइन पेन कार्ड सेवा प्रदान करना
आवेदन मोडOnline
पंजीकरण साल2023
योजना स्टेटसचालू है
विभागMinistry of Finance (आयकर विभाग, भारत सरकार)
Instant  e-PAN Card 2023 –

pan card e-filing 2.0 update 2023

आयकर संस्थाकेमाध्यमसे e-filing 2.0 को लागू कर दिया गया है. इसके द्वारा आयकर संस्था ने ऑनलाइन सेवाओ में कुछ परिवर्तन किए गए हैं. जैसे कि इंस्टेंट पन आवदेन और डाउनलोड करने की सेवा का डोमेन नेम जो पहले incometaxindiaefiling.gov.in था, और अब उसे incometax.gov.in कर दिया गया है. इसके साथ ही साथ सभी सेवाएं भी इसके साथ पोर्टल के UI में बदलदी गए हैं

Instant e-PAN Card 2023
Instant e-PAN Card 2023

Instant e-PAN Card 2023 Apply & Download

जिनके पास वेद आधार नंबर है, वआवेदक e-pan कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं. पैन कार्ड पीडीएफ के रूप में आवेदकों को जारी किया जाता है. उसके लिए आप से कोई ऋण नहीं मिली जाती है. ई-पैन कार्ड के लिए आप मुफ्त आवेदन कर सकते हैं. ई-पैन कार्ड के लिए अब आपको वेद आधार क्रम टाइप करना होगा और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी को जमा करवाना होगा.

प्रॉसेस पूरी हो जाने के बाद 15-अंकीय पावती नंबर उत्पन्न होती है. आवेदक अपने वेद आधार नंबर के आधार पर e-pan कार्ड के अनुरोध स्थान जांच सकता है और सफल आवंटन पर पैन कार्ड डाउनलोड भी कर सकता है. आवेदक को अप्लाईकरने के बाद ईमेल आईडी पर पेन की एक प्रति भी प्राप्त होगी. यह पैन कार्ड की सुविधा कुछ ही समय के लिए ही जारी की जाती है. इसलिए ही पैन कार्ड डाउनलोड करने के लिए आप समय पर ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर नोटिफिकेशंस को चेक करते रहना चाहिए। यह सुविधा 2023 में लाइव ही चल रही है. इसकी वजह से आप किसी भी व्यक्ति का e-pan कार्ड बना सकते हैं.

Also Read: Deen Dayal Upadhyay Grameen Kaushalya Yojana 2023 

What is the format of E-pan card?

E-pan कार्ड सेमही असली पैन कार्ड के जैसे ही होता है. आप इसे ही पैन कार्ड के रूप में उसका उपयोग कर सकते हैं. e-pan कार्ड को सॉफ्ट कॉपी के रूप में कहीं भी किसी भी उपयोग में लिया जा सकता है.

Eligibility for Instant e-PAN Card 2023

  • E-pan कार्ड के लिए अप्लाई करने के लिए आवेदक के पास एक वैद्य आधार होना खूब जरूरी है, जो किसी और पेन से लिंक नहीं होना चाहिए.
  • E-pan कार्ड के लिए अप्लाई करने वाले का मोबाइल नंबर आधार कार्ड से जुड़ा होना चाहिए.
  • Instant e-PAN Card 2023 के लिए आप ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं. यह एक पेपर लेस प्रॉसेस है. इसके लिए आपको किसी भी दस्तावेज को प्रस्तुति अपलोड करने की जरूरत नहीं होती है.
  • E-pan कार्ड के लिए अप्लाई करने के लिए आवेदक के पास दूसरा पैन कार्ड नहीं होना चाहिए.
  • आयकर अधिनियम की धारा 272 बी (1) के माध्यमसे 1 से ज्यादा पेन रखने पर जुर्माना लगेगा.

How to apply for Instant e-PAN Card 2023?

  • Instant e-PAN Card 2023 के लिए अप्लाई करने के लिए सबसे पहले आपको आयकर संस्था की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  • उसके बाद आपको Quick Links सेक्शन के माध्यम से scrol करना होगा.
  • अब आपको Instant E-PAN Apply for a new PAN/Update इस लिंक पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपके सामने एक होम पेज खुल कर आयेगाउस पेज पर आपको Get New PAN के बटन पर क्लिक करना होगा.
  • उसके बाद आपके सामने Apply ePAN Through Aadhaar का रजिस्ट्रेशन एक फॉर्म खुल जाएगा.
  • उसके बाद आपको अपना आधार नंबर और कैप्चा कोड डालना है. आधार नंबर आपको वहीं डालना है जिसमें आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर हो.
  • उसके बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्रदान होगा.
  • ओटीपीडालने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जाएगा.
  • उस पेज पर आपको एक पावती की संख्या प्रदान की जाएगी. उस संख्या को भविष्य में संदर्भ के लिए रख लें.

उसके बाद सफल पंजीकरण पर आपके मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर एक मैसेज भेजा जाएगा. यह मैसेज पावती संख्या निर्दिष्ट करता है.उसके बाद इससे आप पैन कार्ड डाउनलोड के सेक्शन से अपने ई पैन कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं.

Also Read: HDFC Bank Education Loan 2023

Instant e-PAN Card 2023 Download Check Status

  • पैन कार्ड डाउनलोड करने के लिए आपको आयकर संस्था की ई-फाइलिंग वेबसाइट पर जाना होगा.
  • उसके बाद Instant PAN through Aadhaar के लिंक पर क्लिक करना होगा.
  • उसके अगले पेज पर आपको Check Status of PAN के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • उसके बाद आपको आधार नंबर , रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ओटीपी दर्ज करना होगा.
  • उसके बाद आप अपने पैन कार्ड की स्थिति देख सकते हैं.
  • और इस प्रकार आप ई-पैन कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं और उसकी स्थिति भी चेक कर सकते हैं.

Leave a Comment